Cricket Ka King Kaun Hai 2023 – क्रिकेट का किंग कौन है

क्या आपको भी Cricket Ka King Kaun Hai के बारे में जानना है तो आपका दिल से स्वागत है, क्योंकि आज हम आपको पूरी जानकारी के साथ में बताने वाले हैं कि क्रिकेट का किंग कौन है और Cricket Ka Baap Kaun Hai, तो आइए फिर जानते हैं!

Cricket Ka King Kaun Hai

Cricket Ka King Kaun Hai – क्रिकेट का किंग कौन है

देखो क्रिकेट में उस खिलाड़ी को किंग कहा जाता है जिसने अपने पूरे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड बनाए हो और सबसे ज्यादा नाम कमाया हो तो इसमें सबसे पहला नाम सचिन तेंदुलकर का आता है क्योंकि उन्हें क्रिकेट का किंग नहीं बल्कि भगवान कहा जाता है, लेकिन इनके क्रिकेट छोड़ने के बाद विश्व के जाने-माने खिलाड़ी विराट कोहली को क्रिकेट का किंग कहां जाने लगा!

विराट कोहली को इस वक्त दुनिया के हर एक कोने कोने में लोग जानते हैं, क्योंकि विराट कोहली को इंडिया में नहीं बल्कि पूरे विश्व में लोग पसंद करते हैं, और यह बात तो हर एक क्रिकेट देखने वाले को पता होगी कि विराट कोहली का दूसरा नाम किंग कोहली है!

सचिन और विराट का टेस्ट मैच रिपोर्ट

विराट कोहली > विराट कोहली ने अपने पूरे टेस्ट क्रिकेट करियर में कुल 109 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 48.7 की औसत से 8479 रन बनाए हैं! और वह सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले चौथे खिलाड़ी है!

सचिन तेंदुलकर > सचिन तेंदुलकर ने 1989 से 2013 तक अपने पूरे टेस्ट क्रिकेट करियर में 200 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 53.8 की औसत से 15921 रन बनाए हैं, और यह रन पूरे टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा रिकॉर्ड है!

सचिन तेंदुलकरविराट कोहली
मैच200109
रन159218479
औसत53.848.7
स्ट्राइक क्रिकेट——–55.3

सचिन और विराट का वनडे मैच रिकॉर्ड

विराट कोहली > विराट कोहली ने अपने वनडे करियर की शुरुआत 2008 में की थी और इन्होंने अपना पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था, और विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों मैं से पांचवे नंबर पर आते हैं! और भारत में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में दूसरे नंबर पर आते हैं, विराट कोहली ने वर्तमान में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया है!

सचिन तेंदुलकर > देखो सचिन तेंदुलकर ने पूरे वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है, इन्होंने कुल 452 वनडे मैचों में 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए हैं, और लोग इन्हें क्रिकेट का किंग नहीं बल्कि भगवान भी बोलते हैं!

सचिन तेंदुलकरविराट कोहली
मैच453274
रन1842612898
टॉप स्कोर200183
औसत44.853.3
स्ट्राइक क्रिकेट86.293.6

Cricket Ka King Kaun Hai

सचिन और विराट का आईपीएल रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर > सचिन तेंदुलकर ने 2008 से 2013 तक अपने पूरे आईपीएल क्रिकेट करियर में 78 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 34.8 की औसत से 2334 रन बनाए हैं, और इन 5 सालों में सचिन तेंदुलकर ने मुंबई इंडियंस टीम को आईपीएल का एक बार खिताब भी जीता या है!

विराट कोहली > विराट कोहली ने अपने पूरे आईपीएल क्रिकेट करियर में कुल 237 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 37.2 की औसत से 7263 रन बनाए हैं, और विराट कोहली ने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया है!

सचिन तेंदुलकरविराट कोहली
मैच78237
रन23347263
औसत34.837.2
स्ट्राइक क्रिकेट119.8130.0

सचिन और विराट का टी20 मैच रिपोर्ट

विराट कोहली > विराट कोहली ने अपने पूरे टी20 क्रिकेट करियर में कुल 374 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 41.4 की औसत से 11965 रन बनाए हैं, और विराट कोहली T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में चौथे नंबर पर आते हैं!

सचिन तेंदुलकर > सचिन तेंदुलकर ने 2006 से 2013 तक अपने पूरे टी20 क्रिकेट करियर में 96 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 32.9 की औसत से 2797 रन बनाए हैं!

सचिन तेंदुलकरविराट कोहली
मैच96374
रन279711965
औसत41.432.9
स्ट्राइक क्रिकेट 121.1133.4

कमाल की पोस्ट 👇

CSK Ka Baap Kaun Hai

MI Ka Baap Kaun Hai

RCB Ka Baap Kaun Hai

Cricket Ka Baap Kaun Hai

देखो दोस्तों क्रिकेट का बाप कौन हैं यह तो हर एक क्रिकेट प्रेमी को पता होगा, लेकिन जो लोग नए-नए क्रिकेट को देखना चालू किया है उनको मैं बता दूं कि क्रिकेट का बाप सिर्फ एक ही है जिसका नाम सचिन तेंदुलकर है क्योंकि यह एक ऐसा खिलाड़ी है जिसने विश्व के वनडे, टेस्ट जैसे बड़े-बड़े मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है,

और इसने बच्चे, बूढ़े, जवान सब के दिलों में राज किया है, क्योंकि अगर आप सचिन तेंदुलकर का इतिहास जानोगे तो आपके भी आंखों से आंसू निकल आएंगे, तो इसीलिए सचिन तेंदुलकर क्रिकेट का बाप माना जाता है!

Conclusion

तो दोस्तों आशा करते हैं कि आपको Cricket Ka King Kaun Hai के बारे में पता चल गया होगा, देखो वर्तमान में क्रिकेट का किंग विराट कोहली को माना जाता है, लेकिन क्रिकेट का भगवान सिर्फ एक है जिसका नाम सचिन तेंदुलकर है, अगर आपको सचिन तेंदुलकर या विराट कोहली के बारे में कुछ और जानना हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे और साथ में इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें!

यह भी देखें 👇

Cal Kiska Match Hai

Aaj 2 Baje Kiska Match Hai

Q1. क्रिकेट का किंग कौन है?

Ans: देखो क्रिकेट में उस खिलाड़ी को किंग कहा जाता है जिसने अपने पूरे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड बनाए हो और सबसे ज्यादा नाम कमाया हो तो इसमें सबसे पहला नाम सचिन तेंदुलकर का आता है क्योंकि उन्हें क्रिकेट का किंग नहीं बल्कि भगवान कहा जाता है, लेकिन इनके क्रिकेट छोड़ने के बाद विश्व के जाने-माने खिलाड़ी विराट कोहली को क्रिकेट का किंग कहां जाने लगा!

Q2. क्रिकेट का बाप कौन है?

Ans: देखो दोस्तों क्रिकेट का बाप कौन हैं यह तो हर एक क्रिकेट प्रेमी को पता होगा, लेकिन जो लोग नए-नए क्रिकेट को देखना चालू किया है उनको मैं बता दूं कि क्रिकेट का बाप सिर्फ एक ही है जिसका नाम सचिन तेंदुलकर है क्योंकि यह एक ऐसा खिलाड़ी है जिसने विश्व के वनडे, टेस्ट जैसे बड़े-बड़े मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है, और इसने बच्चे, बूढ़े, जवान सब के दिलों में राज किया है, क्योंकि अगर आप सचिन तेंदुलकर का इतिहास जानोगे तो आपके भी आंखों से आंसू निकल आएंगे, तो इसीलिए सचिन तेंदुलकर क्रिकेट का बाप माना जाता है!

Q3. सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान क्यों कहते हैं?

Ans: सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान इसलिए कहते हैं, क्योंकि इस खिलाड़ी ने पूरे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड बनाए हैं और हर एक बच्चे, बूढ़े, जवान के दिल में इस खिलाड़ी ने अपना नाम बनाया है, और विश्व के बड़े-बड़े मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर ने बनाया है, इसलिए लोग सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहते हैं!

Q4. क्या विराट कोहली क्रिकेट का किंग है?

Ans: 2013 में जब सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट छोड़ दिया था, तब क्रिकेट में सबसे ज्यादा खतरनाक खेलने वाला खिलाड़ी विराट कोहली बन गया, और विराट कोहली इंडिया में नहीं बल्कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा पसंद करने वाला खिलाड़ी बन गया हैं, और इसीलिए लोग विराट कोहली को क्रिकेट का किंग मानते हैं!